Shardul Thakur Biography in Hindi - शार्दुल ठाकुर की सक्सेस स्टोरी 

नमस्कर दोस्तों आज हम आपको बताएंग Sardul Thakur के बारे में जो एक भारतीय अंतरास्ट्रीय प्लेयर है। जिनका पूरा नाम शार्दूल नरेंद्र ठाकुर  है , 16 अक्टूबर 1991 को महाराष्ट्र की पालघर जिला में जन्म हुआ।  उनके पिता का नाम नरेंद्र है जो  नारियाल की ब्यबसा करता है।
Shardul Thakur Biogarphy in hindi


  शार्दुल  ठाकुर  काफी छोटे उम्र में ही क्रिकेट  खेलना चालू कर दिया था। उन्हने स्कूल के क्रिकेट मैच में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे। शार्दुल ठाकुर के करियर में कुछ खास शुरुआत नहीं मिला था।

Shardul Thakur ranji career:-

शार्दुल ठाकुर ने अपना डोमेस्टिक करियर  एक माध्यम गति  के तेज गेंदबाज की तौरपर किया था। नवम्बर 2012 में घरेलु क्रिकेट में खेलना का मौका मिला , जिसमे उन्हने तेज गेंद बाज की तोरपोर राजस्थान के खिलाफ 82.0 की औसत से 4 विकेट लिया था।

  शार्दुल ठाकुर घरेलु क्रिकेट में एक अच्छे तेज गेंदबाज माना जाता है।  पहला आईपीएल मैच  Delhi Daredevils के खिलाफ खेला था 2015  में। इन्होने अपना प्रथम श्रेणी का क्रिकेट मैच मूम्बई के टीम से और IPl मैच राइजिंग पुणे सुपरजेंट के टीम से खेल चूका है।

 2012 -13  रणजी ट्राफी में 6 मैच खेले थे जिसमे 26.25 की औसत से 27  विकेट लिए थे। जिनमे एक मैच में 5 विकेट भी शामिल है।     

2013-14 की रणजी ट्राफी में 10 मैचों में 20.81 की औसत से 48 विकेट लिए थे। 2015-16  की रणजी ट्राफी में शार्दुल ठाकुर ने फाइनल मैच में सौराष्ट्र के खिलाफ 8 विकेट लेकर मुंबई टीम को चैंपियन बनाया था।

Shardul Thakur International career:-

शार्दुल ठाकुर इन्होने अपना पहला अंतरास्ट्रीय ODI  मैच श्रीलंका के खिलाफ 2017 में खेला था।  उस मैच में इन्होने 10 नंबर के जर्सी पहनकर खेला था इसीलिए इनका समलोचना नहीं हुआ था। इन्होने बाद में नूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए अपना जर्सी नंबर चेंज करके 54 नंबर के जर्सी पहनकर खेला था।

 इन्होने अपना फर्स्ट t20 डेब्यू मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 फेब्रुअरी 2018 को किया था। इन्होने अपना करियर का सबसे बेस्ट स्पेल श्रीलंका के खिलाफ किया था जिनमे उन्होंने 27 रन देकर 4 विकेट लिया था। इसी मैच में उन्हने मैन ऑफ दा मैच की एवार्ड मिला था।

  शार्दूल ठाकुर अपना टेस्ट डेब्यू मैच 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलफ खेला था जिसमे वो दिर्फ़ 10 गेंदे ही कर पाए थे। क्युकी मैच खेलने के दौरान उनके डाइने पैर पर चोट लग गया था।

IPL Career :-

आईपीएल के 2015 की सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब ने सार्दुल ठाकुर को 20 लाख रुपए में ख़रीदा था। और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपनी पहला मैच खेल था  जहाँ उन्होंने 4 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया था।

मार्च 2017 में, उन्हें आईपीएल के दसवें सीज़न में राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स ने ख़रीदा था । 2018 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया था।

 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सार्दुल ठाकुर 2019 में काम मैच खेले थे। हलाकि उन्होंने फ़िनल मैच खेला था, जिसमे मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2 विकेट लिए। 2019 आईपीएल में शार्दुल डरा एलबीडबल्यू होने के बाद भी चेन्नई ख़िताब जितने में नाकाम रहा क्युकी अंतिम बल में 2 रन चाहिए था।

  Read More:-   


Last Word :-

तो दोस्तों आज मैंने आपको Shardul Thakur के सक्सेस स्टोरी और उनके थोड़ा जीबनि शेयर किया है।  आपको कैसा लगा आप जरूर कमेंट सेक्शन में बताये।                 

Post a Comment

Previous Post Next Post