Blogging क्या है - What is blogging in Hindi

हेलो दोतो आप सब का सुआगत करता हु आज के इस नए ब्लग पर। आज में आपको बताने बाला हु Blogging क्या है (What is blogging in Hindi), तो आप जानना चाहते ब्लॉग क्या होता है तो आप आज के इस आर्टिकल को पूरा पड़िये। इस आर्टिकल में ब्लोगिंग से जुड़े आपके सरे सबलो के जबाब को देने बला हु। तो चलिए सुरु करते है।

Blogging क्या है - What is blogging in Hindi?

दोस्त ब्लॉग्गिंग एक ऐसा फील्ड है जहा से आप अच्छे खासे पैसे कमा सख्ते है। काफी लोगो का सबल होता है की blog kya hota hai, तो उन लोगोको कहना चाहता हु आप आज के इस आर्टिकल के पड़ने के बाद कभी नहीं पूछेंगे के ब्लॉग क्या होता है। और काफी लोग बोलते हे की blogging se paise kaise kamaye और आपने खुदका blog kaise banaye तो आप सभी के सबल का जबाब में इस ब्लॉग में देने बाला हु असा करता हु आपको इस ब्लॉगपोस्ट पड़ने के बाद कभी सर्च करना नहीं पड़ेगा की ब्लॉग क्या होता है

Blog क्या है :-

दोस्तों ब्लॉग आज के दिन में एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहा पर आप आपने क्नॉलेज शेयर करके पॉपुलर हो सख्ते है और पैसे भी कमा सख्ते है। ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह ही होता है जहा पर आप जिस भी टॉपिक पर अच्छे हो या फिर आप जो भी जानते हो आप वहा पर शेयर कर सख्ते हो।

अगर में आपको एक सिंपल उदहारण के साथ बोलू तो, मान लीजिये आप बहोत ट्रावेल्स करना पसंद करते हो और आप बहोत जगा घूमते रहते हो तो आप अगर वो जगह की कुछ अच्छे बाटे या फिर आप जो जगह गया हो वहा क्या क्या अच्छा मिलता है या फिर आपको वहा जाके कैसे लगा है। आप ऐसी डिटेल्स को आपने ब्लॉग पर शेयर करते हो तो अगर कोई गूगल में उस जगह के बारेमे सर्च करेगा तो आप के ब्लॉग पर पौंच जायेगा और अपने जो भी लिखा है उस बारेमे वो देख पायेगा। में असा करता हु आप समझ गए होंगे ब्लॉगिंग क्या है

Blogger क्या है:-

काफी लोग ये बोलते रहते है की Blogger kya hai तो उन सभी को बताना चाहता हु, दोस्तों ब्लॉगर वो होता है जो ब्लॉग का एडमिन या फिर ब्लॉग जो चलता है। अगर आपको एक आसान भासा में बोले तो अगर आप अपना क्नॉलेज शेयर करने के लये ब्लॉग बनाते है और आप वहा पर आपने कुछ जानकारी शेयर करत्ते हे तो आप भी ब्लॉगर हो।

ब्लॉगर बनने के लिए आप किसी भी प्लेटफार्म पर एक ब्लॉग बनाना होता है। में आपको निचे पूरा डिटेल्स में बताऊंगा आप कैसे एक ब्लॉग बना सख्ते हो तो आप पूरा आर्टिकल को पड़िये।


Read Also:- Social Media Marketing क्या है

Blog कैसे बनाये:-

दोस्तों आप अभि तक समझ गए होंगे की ब्लॉग क्या है और ब्लॉगर क्या हे । अब आपके मन में ये प्रश्न जरूर होगा की आप Blog Kiase banaye तो आपको ये भी क्लियर बताने बाला हु आप कैसे एक अच्छा सुन्दर ब्लॉग बनाओगे। दोस्तों आप एक ब्लॉग फ्री में बना सख्ते हो उसके लिए आपको गूगल करना होगा blogger.com इस पेज में जाने के बाद आपको एक अकाउंट बानाना होगा। उसके बाद आप फ्री में एक ब्लॉग क्रिएट कर सख्ते हो।

Blog क्यों बनाना चाहिए :-

ब्लॉग बनाने का मकसद पुरा आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप कोनसे बिसय पर सबसे माहिर है या फिर आप कोनसे बिसय को अच्छे तरह से जानते हे। तो सबसे पहले आपको खुदा मन में ये सबल पूछना चाहिए की आपको blog kyu banana chahiye अगर आप चाहते हो की आप आपने क्नोलेब्ज के दम पर पॉपुलर होना तो आपको जरूर ब्लॉग्गिंग करना चाहिए। क्युकी ब्लॉग्गिंग से आपको काफी लोग पहचान सकेंगे और आप एक ब्रांड बन जाओगे।

अगर आप सोचते हो की आप ब्लॉग्गिंग से सिर्फ पैसे कामाना तो आप जल्दही इस फील्ड में हर मन जाओगे क्युकी आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए काफी समय देना होगा। आप रातो रत पैसे नहीं कमा पाओगे।

में आपको बोलूंगा की आप जब भी एक ब्लॉग बनाये तो आपको ये सोचना होगा लोगो को हेल्प करने के बारेमे। अगर आप लोगो को आपके ब्लॉग के थ्रू आप हेल्प कर पाएंगे तो आप जलधि गूगल सर्च में रैंक करना चालू कर दोगे और आप तब पैसे भी कमा पाओगे। इसी लिए आपको सबसे पहले बहोत मेहनत करना पड़ेगा। तो में असा करता आप समझ गए होंगे आपको क्यों ब्लॉग बना चाहिए।

Blog में क्या लिखे:-

तो दोस्तो आपोको पहलेही बता दिया हु आप कैसे एक ब्लॉग बना पाओगे और आपको ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए। तो आपको में अब ये बताने बाला हु आप आपने blog me kya likhe, तो अगर आप एक ब्लॉग बनाये होंगे तो आपको अब ये चिंता जरूर होंगे के आप ब्लॉग में क्या लिखे , सबसे पहले में आपको बता देना चाहता हु की आप जो भी अच्छे से जानते हो या फिर जो भी टॉपिक पर इंटरेस्ट हे उसी बारे में ब्लॉग पर अच्छे से लिखिए। अगर आप किसी चीज़ पर लिखना चालू करते सबसे पहले आपको उस चीज़ पर अच्छे से रिसर्च करना होगा। ताकि आप अच्छे से आपके ऑडिएंस के पास वो चीज़ प्रस्तुत कर सको।

एक छोटे से उदाहरण के साथ आपको एक बताना चाहता हु की अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुडी चीज़ो पर रूचि है तो अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से जुडी ही आर्टिकल लिखे। अगर आप उसके बाजय आप हेल्थ से जुडी आर्टिकल लिखना चालू कर देते हो तो आप उतना अच्छा लिखभी नहीं पाओगे और कुछ दिन बाद वो ब्लॉग भी बंद कर दोगे। तो दोस्तों आपको ये ख्याल रखना है की आप आपके क्नोलेब्ज के मुताबिक ब्लॉग बनाये।

Blog से पैसे कैसे कमाए:-

Blogging क्या है - What is blogging in Hindi?


दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले आपको ब्लॉग अच्छे से डिज़ाइन और कुछ आर्टिकल अच्छे से लिखना होगा। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का बहोत तरीका है जो में निचे पुरे डिटेल्स में बताने बाला हु।

Ad Network:-

दोस्तों सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए वो है advertisement से। तो दोस्तों अगर आपके ब्लॉग में आप ऐड के मदद से पैसे कमाना चाहता हे तो आपको सबसे पहले ऐड नेटवर्किंग से जुड़ना होगा। अगर आपके मन में आप ये सबल जरूर उठ रहा होगा की कोन्सा ऐड नेटवर्किंग सबसे अच्छा है तो, में आपको बता देना चाहता हु की सबसे बेहतर गूगल का Adsence है जहा से आप अच्छे खासी पैसे कमा पाओगे। इसके लिए आपको सिर्फ एडसेन्स पर अकाउंट बनाना होगा और आपके साइट को लिंक करना होगा।

Affiliate Marketing:-

दोस्तों में आपको ये कह दाना चाहता हु की Affiliate Marketing भी एक प्रकार advertisement ही होता है जो आपको प्रमोट करना होता है। अगर आपको एक आसान भासा में समझहु तो अगर आप किसी फ़ोन के बारेमे या फिर किसी भी प्रोडक्ट के बारेमे आपके ब्लॉग में लिख रहे हो तो आप उस प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग पर दे सख्ते हो। अगर आपके लिंक से कोई भी वो प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का हिस्सा कमिशन के तौर पर मिल जायेगा।
तो में ये असा करता हु आपको पता चल गया होगा की आप कीस किस तरह से blog se paise kama sakhte ho .

Blogging के फायदे:-

दोस्तों ब्लॉग्गिंग के कई सरे फायदे हे जो में आपको पुरे डिटेल्स में बताने बाला हु।
  • तो अगर आप एक ब्लॉग बनाते हो तो आपको आपके क्नॉलेज के बजह से काफी सरे लोग आपको फॉलो करेंगे और आप एक ब्रांड के तौर पर देखे जाओगे।
  • दोस्तों अगर आपके ब्लॉग गूगल सर्च में रैंक कर रहा हे और विज़िटर्स की भी संख्या ज्यादा है तो आप ब्लॉग्गिंग से अच्छे खासी पैसे कमा सख्ते हो।
  • दोस्तों अगर आप अपने बिसनेस को ऑनलाइन लाते हो और आप अपने ब्लॉग्गिंग थ्रू प्रमोट करते हो तो आपको अच्छी खासी फोल्लोवेर्स आपके उस प्रोडक्ट को देख पाएंगे और उसे अच्छा लगे तो खरीद भी लेंगे।

Last Word :-

दोस्तों में असा करता हु की आप इस ब्लॉग को पड़ने के बाद जरूर समझ गए होंगे की Blogging Kya Hai और आप ब्लॉग्गिंग से कैसे पैसे सख्ते हो। तो दोस्तों अगर आप अभी भी किसी चीज़ो को नहीं समझ पा रहे हो तो आप निचे कमेंट करे में आपके सरे सबलोका जबाब देने की कोशिस करूँगा।
धन्यवाद।

1 Comments

  1. blog kya hai? Nice details. Apne kaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai.

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post